वर्क फ्रॉम होम में न हो परेशान, ये टाॅप 10 इक्विपमेंट माॅनसून में भी आपके काम को बना देंगे आसान - Sarahindustan

This site is all about Special and Trending mobile, Technology, and Geographical news.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Tuesday, August 11, 2020

वर्क फ्रॉम होम में न हो परेशान, ये टाॅप 10 इक्विपमेंट माॅनसून में भी आपके काम को बना देंगे आसान

लॉकडाउन के चलते दुनियाभर की कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी को अपनाया है। गूगल, फेसबुक समेत कई आईटी कंपनियों ने साल भर के लिए अपने कर्मचारियों को घर से काम करने को कहा है। लगातार बेहतर प्रोडक्टिविटी को बनाए रखना चुनौती बन गई है। हम आपको बताते हैं कि कैसे आप घर से बेहतर काम कर सकते हैं ताकि कंपनी को लगे कि आप घर से ऑफिस की तुलना में बेहतर काम कर रहे हैं।

10 साधनों से आपका काम हो जाएगा आसान

हालांकि मार्केट में कई इक्विपमेंट ऐसे हैं जिसकी मदद से आपकी प्रोडक्टिविटी भी बनी रहेगी और आप अपने काम को एंन्जॉय कर सकेंगे। इससे न सिर्फ आपकी बोरियत खत्म होगी बल्कि आपका काम भी आसान होगा। तो आइए जानते हैं 10 इक्विपमेंट के बारे में जिसकी मदद से आप घर पर ऑफिस का काम मजेदार तरीके से कर सकेंगे और जरूरी भी है।

1. लैपटॉप

घर से काम करने के लिए एक अच्छे लैपटॉप का होना जरूरी है। भारतीय बाजार में कई बड़ी कंपनियां अलग-अलग प्राइस सेगमेंट के लैपटॉप उपलब्ध कराती हैं। आइए जानते हैं, वर्क फ्रॉम होम के लिए तीन बेहतर लैपटॉप के बारे में-

डेल न्यू इंस्पायरन 14 (5490)

इस लैपटॉप में 10वीं जेनरेशन का इंटल कोर i3 प्रोसेसर मौजूद है। इसके अलावा लैपटॉप में 4GB रैम और 512GB SSD स्टोरेज दिया गया है। इसके अलावा 14 इंच का फुल एचडी एंटी ग्लेयर स्क्रीन है। इस लैपटॉप का वजन 1.42 किलो है और पोर्ट्स में 2 x USB 3.1 ports, USB 2.0 port, USB Type-C, HDMI और एक माइक्रो एसडी कार्ड शामिल है। लैपटॉप एक्सप्रेस चार्ज के साथ आता है, जो 20 मिनट में 35 फीसदी तक की बैटरी देता है।

एचपी क्रोमबुक x360 12b

अगर आपके काम में एडिटिंग और रिसोर्स इंटेंसिव ऐप्लीकेशन्स शामिल नहीं हैं, तो यह लैपटॉप आपके लिए बेस्ट है। इतनी कम कीमत में यह किसी दूसरे एंट्री लेवल विन्डोज लैपटॉप से काफी बेहतर है क्योंकि यह गूगल के क्रोम ओएस पर रन करता है।

Chromebook x360 12b में 12 इंच का IPS LCD डिस्प्ले के साथ 1366 x 912 का स्क्रीन रेजोल्यूशन मौजूद है। इसमें Intel Celeron डुअल कोर प्रोसेसर 4GB रैम के साथ दिया गया है। लैपटॉप में 64GB का eMMC स्टोरेज ऑनबोर्ड है लेकिन माइक्रो एसडी कार्ड स्लॉट की वजह से बढ़ाया जा सकता है।

एचपी 14Q (cy0005AU)

बेहद कम कीमत में आने वाले इस लैपटॉप का वजन 1.47 किलोग्राम है जो इसे रोजाना के इस्तेमाल के लिए बेहतर बनाता है। इसमें 14 इंच का LED डिस्प्ले 1,366 x 768 पिक्सल रेजोल्यूशन के साथ दिया गया है। इसके अलावा इसमें डुअल कोर AMD A4 प्रोसेसर 4GB की रैम के साथ है और Windows 10 ऑपरेटिंग सिस्टम दिया गया है। पोर्ट्स की बात करें, तो 2 x USB 3.1, USB 2.0, HDMI, कार्ड रीडर के साथ एचडी वेबकैम और डुअल स्पीकर्स मौजूद हैं।

2. जेड कम्प्यूटर टेबल के साथ फिक्स्ड आर्म चेयर

ऑफिस में आप भले ही कितनी शानदार और कंफर्टेबल चेयर पर बैठते हों, लेकिन घर पर वैसी टेबल और कुर्सी उपलब्ध ना होने पर कई बार वर्क फ्रॉम होम काफी उलझन भरा और परेशान करने वाला हो जाता है। लंबे समय तक वर्क फ्रॉम होम करने से आपका पोस्चर बिगड़ सकता है। साथ ही पीठ दर्द, कमर दर्द और पैरों में दर्द जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कंफर्टेबल टेबल और चेयर का होना जरूरी है ताकि 8-10 घंटे काम करने के बाद आप कमर, पीठ या गर्दन के दर्द से परेशान नजर ना आएं।

इन दिनों ई कॉमर्स दिग्गज कंपनियों ने वर्क फ्रॉम होम के लिए खास कुर्सी टेबल उपलब्ध कराई है। इसे आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं। अमेजन पर 899 से लेकर 5 हजार तक के बेस्ट टेबल और चेयर मिल जाएंगे। अधिक कंफर्टेबल के लिए आप जेड कम्प्यूटर टेबल के साथ फिक्स्ड आर्म वाला मिड बैक मेश इरगोनॉमिक्स कम्प्यूटर चेयर खरीद सकते हैं। इसकी कीमत 10 हजार रुपए है। यह अमेजन और फ्लिपकार्ट पर उपलब्ध है।

3. ब्रॉडबैंड कनेक्शन या वाईफाई राउटर

टेक एक्सपर्ट बताते हैं कि वर्क फ्रॉम होम शुरू करने से पहले आपको एक बेहतर ब्रॉडबैंड कनेक्शन या फिर हाई क्वालिटी वाईफाई राउटर की जरूरत पड़ेगी। अगर आप अपने मोबाइल फोन के हॉटस्पॉट के जरिए ऑफिस का भारी-भरकम काम निपटाना चाहते हैं तो जान लीजिए कि आपका काम अटक-अटक कर होगा। घर पर काम के लिए एक बेहतर इंटरनेट वाईफाई राउटर लें। घर से ऑफिस का काम करने के लिए आपको फास्ट इंटरनेट स्पीड के साथ ही काफी मात्रा में इंटरनेट डाटा की जरूरत पड़ेगी।

ऐसे में अगर संभव हो तो ब्रॉडबैंड कनेक्शन पर अनलिमिटेड या फिर कम से कम 100 या 200 जीबी डाटा का मिनिमम प्लान एक्टिवेट करा लें। या किसी स्‍मार्टफोन, मोबाइल वाईफाई राउटर पर अपनी अनुमानित खपत के अनुसार डाटा प्लान रिचार्ज करवा लें तभी आप वर्क फ्रॉम होम में बिना किसी दिक्कत के काम कर सकेंगे और सही परफॉर्मेंस भी दे सकेंगे।

4. सिस्का P0511J पावर बैंक

देश में भारी बारिश के दौरान बिजली की समस्या बनी रहती है। और यह देखते हुए कि हम इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर पूरी तरह से निर्भर हैं, ऐसे में पावर बैंक का होना जरूरी है। अपने स्मार्टफोन, टैब, मिनी स्पीकर, एमपी 3 प्लेयर और अन्य डिजिटल उपकरणों के साथ Syska P0511J पावर बैंक का उपयोग करें जो 5000mAh की उच्च क्षमता के साथ आता है। इसे आप अमेजन पर कम भाव पर भी खरीद सकते हैं।

5. गोल्डमेडल आई-डॉक प्लेयर

गोल्डमेडल का आई-डॉक प्लेयर आपके वीकेंड को किक-स्टार्ट करने के लिए एक सही साथी के रूप में कार्य करता है। यह आपके पसंदीदा गाने को सुनाता है। यह सीधे गोल्डमेडल के कर्व मॉड्यूलर कवर प्लेटों के साथ एक फ्लश बॉक्स में स्थापित किया जा सकता है। इन-बिल्ट स्टीरियो एम्पलीफायर से लैस आईपॉड और आईफोन के लिए चार्जिंग फंक्शन के साथ भी आता है। इसका सिस्टम गाने को किसी भी हाई-फाई या मल्टी-रूम सिस्टम से कनेक्ट करने में सक्षम बनाता है, ताकि आप अपने पसंदीदा गीतों के लिए तैयार हो सकें। इसे रिटेल स्टोर के साथ-साथ ई-कॉमर्स प्लेटफार्म से खरीदा जा सकता है।

6. इनाल्सा स्टीम आयरन गीजर टाइटेनियम

इनाल्सा स्टीम आयरन गीजर टाइटेनियम कॉम्पैक्ट है। यह आपको स्टीम-आयरन की सहायता करता है। 2000 वॉट का यह गीज़र आपके कपड़ों को एकदम बेहतरीन बनाता है। इसका फायदा यह है कि आप घर में रहकर भी ऑफिस के ड्रेस में नजर आ सकते हैं। इसलिए यह ऑफिस के इंप्रेशन के लिहाज से एक अच्छा प्रोडक्ट है जिसे आप अपना सकते हैं। यह रिटेल के साथ साथ अमेजन पर भी उपलब्ध है।

7. कपड़ों को सुखाने के लिए स्टैंड

मानसून के दौरान कपड़े का सूखना भी एक चुनौती है। ईज़ी स्टील फ्लोर क्लॉथ ड्रायर स्टैंड 18 के साथ आप इस समस्या को रोक सकते हैं। प्रत्येक कपड़े की दूरी बढ़ाकर इससे कपड़ों को सुखाया जा सकता है। जब आप जूम मीटिंग पर जाएं तो आपकी पर्सनैलिटी निखर कर आए। यह रिटेल और फ्लिपकार्ट पर मौजूद है।

8. गोल्डमेड आई-स्ट्रिप 205101 एलईडी स्पाइक गार्ड

घर से काम करते समय, आपको एक ऐसे उत्पाद की आवश्यकता होगी जो आपकी सुविधा को बढ़ाते हुए आपके डिवाइस चार्जिंग आवश्यकताओं का ध्यान रख सके। यह 2 मीटर लंबाई के पावर कॉर्ड के साथ 6 सॉकेट्स से लैस रहता है। गोल्डमेडल का आई-स्ट्रिप 205101 एलईडी स्पाइक गार्ड आपके लैपटॉप, स्मार्टफोन और पावर बैंक को एक बार में चार्ज कर सकता है। रिटेल स्टोर और अमेजन पर भी सस्ते मूल्य पर उपलब्ध है।


9. विप्रो एमरेल्ड रिचार्जेबल इमर्जेंसी लाइट

जब आप घर पर काम कर रहे हों तो अच्छी रोशनी आवश्यक है। पावर ब्लैकआउट के मामले में, एक इमरजेंसी लाइट काम में आती है। विप्रो एमरल्ड रिचार्जेबल इमरजेंसी लाइट एक शक्तिशाली 5 वाट की एलईडी रिचार्जेबल लिथियम बैटरी से चलने वाली इमरजेंसी लाइट है। यह एक शक्तिशाली 5 वाट एलईडी के साथ है। जो बेहतरीन लाइट देती है। आप इसे अमेजन पर खरीद सकते हैं।

10. सिस्का – मच्छरों से छुटकारा दिलाने वाला बल्ब

बारिश में मच्छरों का प्रकोप ज्यादा होता है। मलेरिया और डेंगू जैसी बीमारियां आसानी से फैलती हैं। सिस्का मॉस्गालर्ड 2 इन 1 बल्ब आपके घर को मच्छरों से मुक्त रखता है।
कीमत- 699 रुपए में रिटेल शॉप से खरीद सकते हैं।



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
10th must-have products for a smooth Work-from-Home this monsoon season


from Dainik Bhaskar https://ift.tt/30Md9Dv

No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages