क्रेटा या सेल्टोस खरीदने जा रहे हैं तो जल्दबाजी न करें, क्योंकि अगले 18 महीनों में लॉन्च होने वाली हैं ये 7 मिड-साइज एसयूवी, जानिए इनमें कौन से खास फीचर्स मिलने वाले हैं - Sarahindustan

This site is all about Special and Trending mobile, Technology, and Geographical news.

Breaking

Home Top Ad

Post Top Ad

Wednesday, September 30, 2020

क्रेटा या सेल्टोस खरीदने जा रहे हैं तो जल्दबाजी न करें, क्योंकि अगले 18 महीनों में लॉन्च होने वाली हैं ये 7 मिड-साइज एसयूवी, जानिए इनमें कौन से खास फीचर्स मिलने वाले हैं

पिछले साल किआ सेल्टोस के आने के बाद कई निर्माताओं के लिए आंखें खोली हैं क्योंकि इसमें मिड-साइज एसयूवी की वास्तविक क्षमता स्पष्ट रूप से देखी गई थी। हुंडई क्रेटा ने हर महीने औसत 10 हजार युनिट बिक्री का टोन सेट किया और सिनारियो तब तक लंबे समय तक नहीं बदला जब तक कि सेल्टोस ने बाजार में कदम नहीं रखा था।


हाल के वर्षों में सेगमेंट वास्तव में अधिक प्रतिस्पर्धी होने वाला है क्योंकि कई कार निर्माता इसमें हाथ आजमाने की कोशिश कर रहे हैं और अगले कुछ वर्षों में स्कोडा, फोर्ड, महिंद्रा, फॉक्सवैगन, होंडा, मारुति सुजुकी, टोयोटा, और जीप मैदान में एंट्री करने की प्रतीक्षा कर रहे हैं। अगर आप भी एक मिड-साइज एसयूवी खरीदने का प्लान कर रहे हैं तो थोड़ा इंतजार करना बेहतर साबित हो सकता है क्योंकि अगले 18 महीने में ये 7 मिड-साइज एसयूवी भारतीय बाजार में दस्तक देने वाली हैं। नीचे देखें लिस्ट...

1. स्कोडा कामिक (Skoda Kamiq)

  • कामिक विश्व स्तर पर स्कोडा की सबसे छोटी एसयूवी है और ग्लोबल मार्केट में एंट्री करने के बाद से ही इसकी शुरुआत काफी अच्छी रही। पिछले कुछ महीनों में कई ऑटो कंपनियों को CBU प्रोडक्ट के जरिए होमोलोगेशन नियमों में छूट का लाभ उठाते हुए देखा है। फॉक्सवैगन T-Roc और स्कोडा कारोक इसके प्रमुख उदाहरण हैं।
  • इसी तरह से, कंपनी भारत में कामिक के टॉप-स्पेक संस्करण को लॉन्च कर सकती है। उम्मीद की जा रही है कि इसमें 12.3 इंच के डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, लेन कीपिंग असिस्ट, एडेप्टिव क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक इमरजेंसी ब्रेकिंग जैसे फीचर्स मिल सकते हैं।

2. फोर्ड-महिंद्रा एसयूवी (Ford-Mahindra SUV)

  • फोर्ड और महिंद्रा ने पिछले साल के अंत में एक जॉइंट-वेंचर पर हस्ताक्षर किए और इस पार्टनरशिप से निकलने वाला पहला प्रोडक्ट एक सी-सेगमेंट एसयूवी होगी। दोनों कंपनियां कथित तौर पर 9 एसयूवी पर काम कर रही हैं। फोर्ड सी-एसयूवी नेक्स्ट-जनरेशन XUV500 पर आधारित होगी, एक मिड-साइज एसयूवी भी पाइपलाइन में है।
  • महिंद्रा अंतर्राष्ट्रीय बाजारों में फोर्ड वाहनों में उपयोग के लिए इंजनों की आपूर्ति करने के लिए भी तैयार है और आगामी मिड-साइज डुओ को 1.5-लीटर mStallion पेट्रोल और डीजल इंजन द्वारा संचालित किया जा सकता है। महिंद्रा वर्जन को XUV400 नाम दिया जा सकता है क्योंकि यह XUV300 और XUV500 के बीच स्लॉट होगी, जबकि फोर्ड की मिड-साइज एसयूवी 2021 के अंत में आ सकती है।

3. मारुति-टोयोटा एसयूवी (Maruti-Toyota SUV)

  • सुजुकी और टोयोटा के बीच साझेदारी वास्तव में 2017 के बाद से फल-फूल रही है। इस पार्टनरशिप के अंतर्गत पहला प्रोडक्ट रीबैज्ड बलेनो थी, जिसने टोयोटा ग्लैंजा नाम से उतारा गया था और इसके बाद विटारा ब्रेजा का रीबैज्ड वर्जन आया, जिसे अर्बन क्रूजर नाम दिया गया।
  • दोनों ब्रांड अपने लाभ के लिए एक दूसरे की ताकत का उपयोग कर रहे हैं और इलेक्ट्रिफिकेशन उनके रिश्ते का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। कहा जाता है कि विटारा ब्रेजा के ग्लोबल सी-प्लेटफॉर्म बेस्ड मिड-साइज एसयूवी सहित कई नए वाहनों को पाइपलाइन में रखा गया है।
  • यह संभवतः 2022 में डेब्यू करेंगी और इसी साल के दौरान एक टोयोटा वैरिएंट भी आ सकता है। रीबैज्ड मॉडल के विपरीत, दोनों मिड-साइज एसयूवी के यूनिक फीचर्स होंगे और अलग-अलग एक्सटीरियर होगा।

4. फॉक्सवैगन टाइगून (VW Taigun)

  • स्कोडा विजन इन बेस्ड मिड-साइज एसयूवी के 2021 की शुरुआत में आने की उम्मीद है, और इसके कुछ महीने बाद टाइगून के लॉन्च होने की उम्मीद है। इसमें विजन-इन बेस्ड प्रोडक्शन एसयूवी जैसा पॉवरट्रेन, मैकेनिकल और इंटीरियर देखने को मिल सकता है।
  • भारत में इसकी कीमत 9.99 लाख रुपए से 16 लाख रुपए के बीच होने की संभावना है। यह हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस समेत कई मिड-साइज एसयूवी को चुनौती देगी। इंटीरियर को अप-मार्केट फीचर्स के साथ पैक किया जाएगा और फॉक्सवैगन के ट्रेडमार्क फिट और फिनिश से साथ आएगी।

5. जीप एसयूवी (Jeep SUV)

  • जीप इंडिया की नजर अगले साल के शुरुआत में लॉन्च होने वाले कंपास फेसलिफ्ट पर है। यह कंपास पर बेस्ड थ्री-रो प्रीमियम एसयूवी होगी। सात सीटों वाली एसयूवी लाइनअप को मजबूत करेगी और कंपास के नीचे एक कॉम्पैक्ट एसयूवी स्लॉटिंग भी 2021 के अंत में या 2022 में आ जाएगी।
  • मिड-साइज के साथ-साथ ऑफ-रोड बेस्ड प्रीमियम एसयूवी ऐसे खरीदारों को लुभाने में कामयाब हो सकती है जो टॉप-स्पेक मॉडल खरीदना चाहते हैं। इसका सीधा मुकाबला मारुति सुजुकी जिम्नी, महिंद्रा थार और नेक्स्ट-जनरेशन फोर्स गुरखा से होगा। इसका अप-मार्केट रुख संभावित रूप से क्रेटा और सेल्टोस को भी टक्कर देने में मदद करेगा।

6. स्कोडा विजन-इन (Skoda Vision IN )

  • इंडिया 2.0 प्रोजेक्ट द्वारा स्कोडा ऑटो इंडिया का पहला प्रोडक्ट एक मिड-साइज एसयूवी है। 2020 ऑटो एक्सपो में दिखाए गए विजन इन कॉन्सेप्ट के आधार पर, इसके प्रोडक्शन मॉडल का डिजाइन स्कोडा कामिक के तरह होगा। यह हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, टाटा हैरियर और निसान किक्स को चुनौती देगा।
  • यह MQB A0 IN प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होगा, यह 5-सीटर फॉक्सवैगन टाइगून से मिलता-जुलता होगा। यह कम से कम शुरुआत में कम क्षमता वाले टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया जाएगा, जो वायरलेस चार्जर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंटेशन, एचयूडी, कनेक्टेड इंटरफेस के साथ एक बड़ी टचस्क्रीन जैसे फीचर्स से लैस होगा।

7. होंडा ZR-V (Honda ZR-V)

  • होंडा ने हाल ही में ZR-V नेमप्लेट के लिए कॉपीराइट लागू किए हैं, जिससे हिंट मिलता है कि कंपनी एक प्रीमियम एसयूवी पर काम कर रही है। कंपनी ने आर्थिक समस्याओं के कारण एचआर-वी की भारत में लॉन्चिंग को टाल दिया है, हो सकता है कि होंडा घरेलू लाइनअप में डब्ल्यूआर-वी के ऊपर एक मिड-साइज एसयूवी ला सकती है और इसे अगले साल या 2022 में लॉन्च किया जा सकता है।
  • यह हाल ही में लॉन्च हुई 5th जनरेशन सिटी पर बेस्ड होगी और इनके बीच 1.5-लीटर i-VTEC पेट्रोल और 1.5-लीटर i-DTEC डीजल इंजन शेयर किए जा सकते हैं। होंडा की भारत में एक प्रीमियम अपील है, ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि इसमें कनेक्टेड फीचर और इंफोटेनमेंट के लिए बड़ा टचस्क्रीन, वायरलेस चार्जिंग, पैनोरमिक सनरूफ मिल सकता है।

ये भी पढ़ सकते हैं...

1. नई कार खरीदने में न करें जल्दबाजी, क्योंकि दिवाली से पहले आ रही हैं फुल साइज एसयूवी ग्लॉस्टर से लेकर अफोर्डेबल हैचबैक नेक्स्ट-जनरेशन हुंडई i20 तक ये 5 बेहतरीन कारें

2. डेढ़ लाख रुपए से कम बजट की है ये 5 दमदार मोटरसाइकिल, फीचर्स के मामले में महंगी बाइक्स को देती हैं टक्कर, सबसे सस्ती 1.12 लाख की

3. 7 अक्टूबर को आ रहा है सुजुकी इंट्रूडर का 250 सीसी मॉडल, तो 8 अक्टूबर को लॉन्च होगी मर्सिडीज की इलेक्ट्रिक एसयूवी EQC, जानें कितनी होगी इनकी कीमत



Download Dainik Bhaskar App to read Latest Hindi News Today
Hyundai Creta and Kia Seltos To Get 7 New Rivals In Next 18 Months, Know Expected Price And its Special features


No comments:

Post a Comment

Post Bottom Ad

Pages